पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | how to apply pan card online in 2023 | 10 मिनट में पेन कार्ड कैसे बनाये | NSDL,UTI,INCOME TAX DEPARTMENT
HOW TO APPLY PAN CARD |
नमस्कार दोस्तों जैसा की आपको पता है हम आपके साथ चाहे केंद्र की हो या राज्य सरकार की कोई भी योजना और सेवा के बारे में जानकारी देने का प्रयास करते है आज इसी प्रयास में हम आपके साथ पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को साझा करने का पूरा प्रयास करेंगे जैसे की आप पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे उसके लिए किस दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी उसकी पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे
Pan Card service
सेवा का नाम | पेन कार्ड आवेदन |
लाभार्थी | भारत के नागरिक |
किसके द्वारा | इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भारत सरकार द्वारा |
अधिकारिक वेबसाइट | UTI, NSDL, INCOME TAX PORTEL |
पेनकार्ड क्या है what is pan card
जैसा की आपको पता है हर दस्तावेज का कोई न कोई रोल होता है जब दस्तावेज की जरुरत पड़ती है तभी हम इसके पीछे भागते है इसके लिए आपको पहले ही हर दस्तावेज बनवा लेना चाहिए pan card का उपयोग ज्यादातर आपको बैंक के कार्य में पड़ता है या आपको income tax return file करने के लिए भी इसी दस्तावेज की जरुरत पड़ती है जब आपको income ज्यादा होती है तो सरकार के मापदंड के अनुसार आपको income tax return file करना पड़ता है उसके लिए आपके पास पेन कार्ड होना आवश्यक है
पेन कार्ड का उपयोग कहा होता है use of pan card
- पेन कार्ड का उपयोग अपने बैंक का खाता खोलने में होता है
- income tax department की file return करने के लिए
- कोई भी नई प्रोपर्टी खरीदने पर
- atm कार्ड लेने पर
- बैंक में 50000 रूपये से अधिक रूपये जमा करने पर
- बैंक में 50000 रूपये से अधिक की फिक्स डिपाजिट करवाने पर
- किसी भी बैंक से लोन लेने पर
- ऑनलाइन शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए
पेन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज document required for pancard
अगर आपको पेन कार्ड बनवाना है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जो की निम्न प्रकार के होते है जिनकी सूची क्रमश दी गई है
- आवेदक का आधार कार्ड
- किसी भी कक्षा की अंकतालिका
- मतदाता पहचान पत्र
- राशन कार्ड
- अगर नागरिक साक्षर नहीं है तो उसका शपथ पत्र
पेनकार्ड के लिए कैसे आवेदन करे how to apply for pan card
जैसे की हर सेवा का उपयोग करने के लिए आवेदन होता है उसी प्रकार pan card बनाने के लिए भी आपको आवेदन करना पड़ेगा आप पेन कार्ड के लिए दो प्रकार से आवेदन कर सकते है जो की निम्नलिखित है .
1.पेन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन
2.पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
1.पेन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन
इसे ऑफलाइन आवेदन के पीछे एक वजह है जिसके अंतर्गत आप आवेदन तो ऑनलाइन ही करेंगे पर आवेदन करने के बाद आपको इसकी हार्ड कॉपी income tax department में भेजनी होती है जिसके बाद ही आपका pan card जारी किया जाता है पेन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिये जिनकी सूची आपको उपर दी गई है वो दस्तावेज आपके पास होने चाहिए
सर्वप्रथम आपको pan card के आवेदन पत्र को उसकी अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ेगा
आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद आप उसमे मांगी गई जानकारी भरनी होगी जैसे की नाम,पता,आपकी जन्म तिथि,पिताजी का नाम सभी जानकारी आपको अपने पास रखे दस्तावेज के अनुसार ही भरनी होगी उसके बाद आपको अपनी पूरी जानकारी डालने के बाद आपको आवेदन पत्र पर आपको अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो उस फॉर्म पर चिपकाने होंगे उसके बाद उस आवेदन पत्र को आपके अवश्यक दस्तावेज के साथ स्पीडपोस्ट या साधारण पोस्ट के जरिये income tax department में भेजने होंगे उसके बाद आपका पेनकार्ड सत्यापन प्रक्रिया के बाद जारी कर दिया जायेगा इस प्रकार आपका ऑफलाइन आवेदन पूर्ण हो जायेगा
उपर की प्रक्रिया पहले आवेदन पत्र के उपर जानकारी भरने की बताई गई है अब आपको हम ऑनलाइन प्रक्रिया बता रहे है जिसमे आपको अपने आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी आपको सबसे पहले uti pan card और NSDL pan card की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपके सामने pan card से जुडी हुई सारी जानकारी आपके सामने दिखाई देगी जिसमे से आपको pan card for indian वाले icon पर क्लीक करना होगा जैसे ही आप उस icon पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आपको Apply for new PAN Card (FORM 49A) का विकल्प दिखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना होगा आपके क्लिक करने के बाद आपके सामने PAN CARD का फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको आपके आधार कार्ड अनुसार भरना होगा उसके बाद आपके सामने लास्ट में प्रिंट निकालकर उसपर फोटो चिपकाकर उसे वापिस ऑनलाइन अपलोड करना होगा जैसे ही आप आवेदन पत्र ऑनलाइन अपलोड कर देंगे आपके सामने आपके द्वारा किये गए pan card के आवेदन की रसीद आ जाएगी जिसे आप प्रिंट करके रख ले और जो फॉर्म अपने अपलोड किया था उसके साथ आधार कार्ड की कॉपी लगाकर बताये गए पते पर पोस्ट के द्वारा भेज दे इस प्रकार आपके द्वारा पेन कार्ड का आवेदन पूर्ण हो जायेगा
2.पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले जो आपको
सही लगे वो वेबसाइट का चुनाव कर ले जो वेबसाइट इस प्रकार है NSDL pancard , UTI
PANCARD ,इन
दोनों में से किसी एक सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा उसके बाद आपको उस सर्विस की
अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का
मुख्य पेज दिखाई देगा जिसमे आपको apply for pan card का विकल्प दिखाई देगा उसपर
आपको क्लिक करना पड़ेगा क्लिक करने के बाद आपके सामने FORM 49A ओपन हो जायेगा
जिसमे आपको आधार वाला आप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना होगा और status of
applicant में आपको individual select
करना होगा उसके बाद Both physical
PAN Card and e-PAN विकल्प सलेक्ट करने के बाद submit
करना होगा
submit पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा उस
पेज में आपको application number जारी हो जायेंगे और form 49a ओपन हो जायेगा जिसमे
आपको नाम पता और मोबाइल नंबर डालने होंगे उसके बाद आपको आधार नंबर डालने का विकल्प
दिखाई देगा आधार नंबर डालने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे जो जानकारी
मांगी जाये वो भर आपके next करना होगा तथा अंतिम में आपके सामने payment करने का
विकल्प दिखाई देगा जिसमे आपको लगभग 107 रूपये का ऑनलाइन payment करना होगा जैसे ही
आप ऑनलाइन payment कर देंगे उसके बाद आपके सामने आधार otp से वेरीफाई करने का
विकल्प आयेगा जिसमे आपको अपने आधार नंबर डालकर अपने सत्यापित मोबाइल नंबर पर otp
के जरिये सत्यापन करना होगा जैसे ही आप सत्यापन करेंगे आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा
उसके बाद आपको 3-5 घंटे के बाद आपके pan card नंबर आपके मोबाइल पर sms के जरिये आ
जायेंगे और आपके द्वारा दी गई ईमेल पर पीडीऍफ़ फोर्मेट में pan card भेज दिया
जायेगा इस प्रकार आपके ऑनलाइन pan card का आवेदन पूर्ण हो जायेगा
income tax portel के द्वारा फ्री pan card कैसे बनाये
अगर आप फ्री में pan card बनवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले
अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़े हुए होने अनिवार्य है इसके द्वारा किये गये
पेन कार्ड के आवेदन में आपको मात्र 10 मिनट में पेन नंबर जारी हो जाते है तो इसके
लिए आपको सबसे पहले आपको income tax department की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा
income tax की वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने income tax से
जुडी हुई बहुत सी जानकारी दिखाई देगी जिसमे आपको instant-e-pan वाला
विकल्प चुनना होगा जैसे ही आप उसपर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा
जिसमे से आपको Get New e-PAN पर क्लिक
करना होगा उसके बाद नया पेज ओपन होगा उसमे आपसे आपके आधार नंबर डालने के विकल्प
दिखाई देगा उसमे आपको अपने आधार नंबर दर्ज करने है आधार नंबर दर्ज करने के बाद
next करना होगा फिर आपके आधार में दर्ज मोबाइल नंबर पर एक otp आयेगा उस otp को
दर्ज करते ही आपके सामने आपके आधार से जुडी हुई जानकारी प्रदशित होगी जिसे पूर्ण
रूप से पढ़ ले और submit कर दे submit करने के बाद ही आपके सामने पेन कार्ड की रसीद
संख्या जारी कर दी जाएगी
पेन कार्ड में आवेदन करने के बाद आपको 10 मिनट के बाद कार्ड जारी कर दिया जायेगा जिसको आप प्रिंट निकाल सकते है और काम में ले सकते है
note- income tax की वेबसाइट से बने पेन कार्ड में आपको एक कमी
दिखाई देगी उसमे आपको पिताजी का नाम नहीं मिलता है जिसमे आपको आने वाले वक़्त में
आपको कुछ परेशानी हो सकती है जिसमे आप बाद में सुधार कर सकते है
इस प्रकार आप अपना पेन कार्ड घर पर बेठे ही बड़ी आसानी से बनवा सकते है आशा करते है आप पूरी प्रक्रिया समझ चुके होंगे
FAQ
पेन कार्ड का क्या उपयोग है
पेन कार्ड का उपयोग समस्त प्रकार की बैंक के कार्यो में किया
जाता है जिसमे आप अपना बैंक खाता खुलवा सकते है और किसी भी प्रकार का लोन ले सकते
है
e pan और पेन कार्ड में क्या अन्तर है
e pan आपको ऑनलाइन डाउनलोड करना पड़ता है और उसे फिर प्रिंट
निकाल सकते है और पेन कार्ड आपके दिए गए पते पर पोस्ट के जरिये भेजा जाता है दोनों
में कोई अंतर नहीं होता है
पेन कार्ड बनवाने की कोई उम्र है
नहीं पेन कार्ड कोई भी बनवा सकता है इसमें किसी भी प्रकार का
उम्र का कोई बंधन नहीं है जिससे की आप बड़ी आसानी से किसी भी उम्र के नागरिक का पेन
कार्ड बनवा सकते है
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